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4 टिप्स जो आपको अच्छी नींद लेने में मदद करेंग| 4 Tips That Will Help You Get A Proper sleep

4 Tips That Will Help You Get A Proper sleep

4 Tips That Will Help You Get A Proper sleep

आराम करना शायद प्रकृति की ओर से मानवता के लिए एक असामान्य लेकिन आकर्षक उपहार है। काफी मजेदार, यह मृत होने के बराबर है, इस बात से अनजान है कि आपके आसपास क्या चल रहा है, फिर भी वास्तव में मृत नहीं है।

आप जानते हैं कि आपके उठने की सबसे अधिक संभावना है और शुक्र है (या दुख की बात है) फिर से वास्तविकता का सामना करने की आवश्यकता है, हालांकि, कुछ घंटों के उस अच्छे समय , आप अपनी  सभी समस्या से  दूर हैं, खुशी से गुमनामी में पड़ रहे हैं, जो एक अलग ही दुनिया है। , फिर भी उल्लेखनीय है।

लकिन फिर भी वहाँ एक समस्या  निकालते हैं। प्रकृति के इस आश्चर्यजनक उपहार का उपयोग करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति उतना भाग्यशाली  नहीं है। हां हम यहाँ , problem sleepers, or insomniacs  के बारे में बात कर रहे हैं, जो रात में एक अच्छी, नींद(regular sleep )  के लिया कुछ भी करने के तैयार है  , लेकिन नहीं, उत्कृष्ट आराम के उत्कृष्ट देवता उन्हें इस तरह का लाभ देने के लिए तैयार नहीं हैं।

तो उनके लिए, यहां चार सुझाव दिए गए हैं जो निश्चित रूप से आपको उचित आराम दिलाने और आपके स्वास्थ्य को ठीक करने में मदद करेंगे।

सोने से पहले आप जो खाते हैं, उसमें गहरी दिलचस्पी दिखाएं।

आप जो खाते हैं वह आपके जीवन में होने वाली कई चीजों के लिए जिम्मेदार होता है। आपकी नींद(regular sleep ) अलग नहीं है। अपने सोने के समय से ठीक पहले अधिक भोजन न करें क्योंकि यह पचने में अधिक वक्त लगता है और , आपको अच्छी नींद से दूर रखेगा क्योंकि पेट में चिड़चिड़ापन और अपच भी आपको शांति में नहीं रहने देगा। इसी तरह, भूखे पेट न सोएं, क्योंकि आपका पेट भोजन के लिए दहाड़ता रहेगा, आपको पूरी रात  जगाए रखेगा।

उपकरणों को दूर रखें।

जब आप पढ़ रहे हों या काम कर रहे हों तो आपके गैजेट्स, मोबाइल फोन न केवल रुकावटें हैं, बल्कि तब भी जब आप आराम करने के लिए हों। अपने फोन को अपने हाथ में रखने का स्पष्ट मतलब है कि आप निश्चित रूप से दोस्तों, संदेशों आदि के अपडेट की तलाश में व्यस्त रहेंगे, और यह निश्चित रूप से आपको जगाए रखेगा। इसलिए एक अच्छा आराम पाने के लिए उन सभी को आप से दूर रखने की कोशिश करें।

आरामदेह संगीत की आवश्यकता है।

यह विशेष रूप से उन अनिद्रा के रोगियों के लिए है जो रात के किसी भी प्रकार के प्रस्तावित बिंदु पर झपकी लेना अविश्वसनीय रूप से कठिन पाते हैं। सबसे प्रभावी वे जो कर सकते हैं, वह है उनके एमपी3 प्लेयर में एक सुखदायक धुन बजाना, कुछ ऐसा जो समुद्र की लहरों, पक्षियों आदि की तरह शांत हो, ताकि उनके दिमाग की दुविधाओं को शांत किया जा सके और साथ ही कुछ उत्कृष्ट नींद भी प्राप्त की जा सके।

अपनी चिंता को अपने ऊपर हावी न होने दें।

कहना ठीक है, लकिन करना बहुत आसान नहीं  है, लेकिन आपको यह समझने की जरूरत है कि जब किसी के मन में कोई गड़बड़ी आती है तो तनाव और चिंता प्राथमिक अपराधी होते हैं। अत्यधिक चिंता का परिणाम कोर्टिसोल के स्राव में होता है– इसके अतिरिक्त तनाव हार्मोनल एजेंट के रूप में जाना जाता है जो आपको नींद से दूर रखता है।

इसी तरह, नींद की कमी कोर्टिसोल के स्राव को बढ़ाती है, जो आपके शरीर के लिए फिर से एक परेशानी है। इस प्रकार, यह एक दुष्चक्र है जिससे दूर रहने की आवश्यकता है। तनाव और चिंता को रोकने के लिए योग, और कई अन्य श्वास कसरत का अभ्यास करें, और अपने शरीर और दिमाग को स्वस्थ बनाए रखने के साथ-साथ स्वस्थ और संतुलित विश्राम समय सारिणी प्राप्त करे।

सोने के लिए आठ घंटे के समय काफी होता है । एक स्वस्थ वयस्क के लिए अनुशंसित नींद की मात्रा कम से कम सात घंटे है। अधिकांश लोगों को इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आठ घंटे से अधिक बिस्तर पर सोने की आवश्यकता नहीं होती है।

हर दिन एक ही समय पर बिस्तर पर जाएं और उठें। सप्ताहांत पर अपने सोने के समय में अंतर को एक घंटे से अधिक तक सीमित करने का प्रयास करें। लगातार बने रहना आपके शरीर के सोने-जागने के चक्र को मजबूत करता है।

 यदि आप लगभग 20 मिनट के भीतर सो नहीं जाते हैं, तो अपना शयनकक्ष छोड़ दें और आराम से कुछ करें। सुखदायक संगीत सुनें,या कुछ पड़े । जब आप थक जाएं तो वापस बिस्तर पर जाएं। आवश्यकतानुसार दोहराएं।

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